कारों पर डिस्‍काउंट और ऑफर्स की बरसात, जानें कौन सी गाड़ी कितनी हुई सस्‍ती

भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में पिछले कुछ समय से सुस्ती नजर आ रही है. इसी के मद्देनजर कंपनियां अपनी गाड़ियों पर भारी छूट दे रही हैं.

कारों पर मिल रहा भारी डिस्‍काउंट

भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में पिछले कुछ समय से सुस्ती नजर आ रही है. इसी के मद्देनजर कंपनियां अपनी गाड़ियों पर भारी छूट दे रही हैं. इस महीने गाड़ियों की एवरेज सेलिंग प्राइस (एएसपी) पर मिलने वाली छूट को कंपनियों ने बढ़ा कर तकरीबन 12-14 फीसदी कर दी है जबकि पिछले महीने यानी अगस्त में यह छूट दर 10-12 फीसदी हुआ करती थी. वहीं बात अगर पैसे की करें तो गाड़ियों पर मिलने वाली कैश और कॉर्पोरेट डिस्काउंट को भी 3 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया है.

कंपनियां दे रही भारी डिस्काउंट

एक महीने में महिंद्रा और महिंद्रा ने अपनी स्कार्पियो क्लासिक एसयूवी मॉडल पर मिलने वाली छूट को 20,271 रुपये से बढ़ा कर सितंबर में 1,00,000 रुपये कर दी गई. हालांकि यह डिस्काउंट जगह, स्टाक और डिमांड के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. महिंद्रा ने अपने तीन दरवाजे वाली एसयूवी थार पर अगस्त में 20,000 रुपये की छूट देती थी उसे बढ़ाकर सितंबर में उसने 1,50,000 रुपये कर दी गई है.

मारुति ने छूट को 58 हजार रुपये से 1 लाख रुपये कर दिया

इसी तरह से होंडा अमेज सेडान ने भी पिछले महीने के 96,000 रुपये की छूट को बढ़ाकर 1,12,000 रुपये कर दिया है. टाटा मोटर्स ने भी अपने सेल को बढ़ाने के लिए ग्राहकों को कई तरह के डिस्काउंट और ऑफर्स दिए हैं. ऑटोमोबाइल में बड़ा नाम मारुति सुजुकी ने भी अपने कुछ सेलेक्टेड मॉडल्स पर डिस्काउंट को बढ़ा दिया है. कंपनी की पॉपुलर वैगन आर हैचबैक पर मिलने वाली छूट को 47,000 रुपये से बढ़ाकर 62,000 रुपये कर दी है. वहीं बलेनो हैचबैक की खरीद करने वाले ग्राहकों के लिए अच्छा मौका है. कंपनी ने गाड़ी पर मिलने वाली छूट को 58,000 रुपये से बढ़ाकर 1,00,000 रुपये कर दिया है.

त्योहार स्पेशन के नाम पर अधिक डिस्काउंट

मारुति सुज़ुकी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (मार्केटिंग और बिक्री) पार्थो बनर्जी ने कहा कि कंपनी पिछले दो महीनों में “सेल्स प्रमोशन के मामले में लगातार आगे बढ़ रही है.” उन्होंने कहा, “हम अब से इंडस्ट्री में उछाल देखेंगे. हालांकि, अगर आप पिछले साल से तुलना करें तो आपको ग्रोथ में थोड़ी सुस्ती जरूर दिख सकती है.” कंपनी फिलहाल त्योहारों के अनुसार कुछ राज्यों में अधिक डिस्काउंट दे रही है. ओणम त्योहार के कारण कंपनी केरल में 10 फीसदी की छूट दे रही है वहीं गणेश चतुर्थी के मद्देनजर खरीदारों को महाराष्ट्र में भी 10 फीसदी तक का डिस्काउंट मिल रहा है.
Published: September 13, 2024, 16:00 IST
Exit mobile version