जितना है देश की नंबर वन कंपनी रिलायंस का कुल मार्केट कैप, उतना NVidia ने एक ही दिन में गंवाया

अमेरिकी टेक कंपनी Nvidia के शेयरों में 9.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसका मार्केट कैप 23.42 लाख करोड़ रुपये कम हो गया

Nvidia के शेयरों में आई भारी गिरावट

मंगलवार को अमेरिकी टेक कंपनी Nvidia के शेयरों में 9.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसका मार्केट कैप 23.42 लाख करोड़ रुपये कम हो गया. दूसरी तरफ, भारत की मूल्‍यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल (4 सितम्बर 2024) 20.43 लाख करोड़ रुपये है. एनवीडिया ने एक ही कारोबारी दिन में 279 बिलियन डॉलर गंवा दिए. लेकिन ऐसा क्या हुआ जिससे इतना बड़ा नुकसान हुआ? आइए जानते हैं.

क्‍यों गिरा Nvidia का शेयर

एआई दिग्गज कंपनी Nvidia के शेयरों में मंगलवार को 9.5 फीसदी की गिरावट देखी गई, जो किसी अमेरिकी कंपनी के मार्केट वैल्यू में एक दिन में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. यह गिरावट आर्थिक आंकड़ों की कमजोरी और एआई को लेकर निवेशकों की कमजोर होती उम्‍मीदों के कारण आई है.

एक्‍सपर्ट का क्‍या है कहना?

इस पर स्ट्रेटेजस सिक्योरिटीज के ईटीएफ रणनीतिकार टॉड सोहन ने रॉयटर्स को बताया कि पिछले 12 महीनों में प्रौद्योगिकी और सेमी कंडक्‍टर में इतनी बड़ी मात्रा में धन लगाया गया है कि व्यापार पूरी तरह से अव्यवस्थित हो गया है.

चिप इंडेक्स में अबतक की सबसे बड़ी गिरावट

पीएचएलएक्स चिप इंडेक्स (एसओएक्स) में 7.75% की गिरावट आई, जो 2020 के बाद की सबसे बड़ी एक दिन की गिरावट है.

इंटेल और अन्य कंपनियों का प्रदर्शन

इंटेल की स्थिति

इंटेल के शेयरों में भी लगभग 9 फीसदी की गिरावट आई. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के सीईओ पैट जेल्सिंगर और अन्य अधिकारियों ने निदेशक मंडल के समक्ष अनावश्यक व्यवसायों को समाप्त करने और पूंजीगत व्यय में सुधार करने की योजना प्रस्तुत की है.

अन्य कंपनियों में गिरावट

माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट के शेयरों में भी जुलाई में तिमाही रिपोर्ट के बाद गिरावट देखी गई है. एआई में भारी निवेश के बावजूद, इन कंपनियों के शेयरों में धीमे भुगतान की चिंता बढ़ रही है.

एआई निवेश पर चिंता

हाल के महीनों में एआई में भारी निवेश के बावजूद, कंपनियों की तिमाही नतीजों में गिरावट देखी गई है. जिससे लाभ सुस्‍त रहने की आशंका बढ़ गई है. Nvidia के मार्केट कैपिटल में आई गिरावट को इस बात का एक बड़ा संकेत माना जा रहा है कि निवेशक उभरती हुई एआई तकनीक को लेकर अधिक सतर्क हो रहे हैं.

Published: September 4, 2024, 15:32 IST
Exit mobile version