रेल टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव, अब 120 नहीं 60 दिन पहले तक ही बुक कर पाएंगे एडवांस टिकट

भारतीय रेलवे का यह नया नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा. हालांकि, अगर आपने टिकट 1 नवंबर से पहले ही बुक कर लिया है तो इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

रेल टिकट बुकिंग के नियम बदले

भारतीय रेलवे ने एडवांस बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. आईआरसीटीसी ने ट्रेनों के टिकटों की एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव करते हुए इसे 60 दिन कर दिया है. इससे पहले 120 दिन पहले तक की एडवांस बुकिंग कर सकते थे. कुल मिलाकर यात्री अब ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से केवल 60 दिन पहले ही आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे.

बता दें कि भारतीय रेलवे का यह नया नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा. हालांकि, अगर आपने टिकट 1 नवंबर से पहले ही बुक कर लिया है तो इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों जैसे ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि में कोई बदलाव नहीं होगा. वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा लागू रहेगी.

1 नवंबर, 2024 से होगा लागू

बता दें कि भारतीय रेलवे का यह नया नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा. हालांकि, अगर आपने टिकट 1 नवंबर से पहले ही बुक कर चुके है तो इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस नियम से अचानक ट्रिप प्लान करने वालों के लिए आसानी रहेगी. अमूमन ऐसा देखा जाता है कि जब भी हम ट्रेन की टिकट बुक करने जाते है या तो वेटिंग होता है या फिर टिकट अवेलेबल नहीं होता है.

अब ऐसे में इस समस्या से कुछ हद तक राहत मिलने के आसार है. कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों जैसे ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि में कोई बदलाव नहीं होगा. वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा लागू रहेगी. भारतीय रेलवे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया है. भारतीय रेलवे शीट और खाने की जांच के लिए AI आधारित कैमरे लगा चुकी है. भारतीय रेलवे टिकट बुकिंग के लिए AI मॉडल का इस्तेमाल किया है.

कैसे हो रहा AI का इस्तेमाल

ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले रिजर्वेशन चार्ट तैयार किया जाता है. उसके बाद, AI मॉडल सीटों का बेहतर इस्तेमाल कर सकता है, यह बता सकता है कि दो स्टेशनों के बाद कितनी सीटें खाली होंगी. इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीटें देने करने में आसानी होगी.

इसके साथ ही रेलवे किचन में AI-आधारित कैमरे लगाए गए हैं. इसकी मदद से साफ-सफाई करने में सक्षम हैं. धोए गए बेडशीट्स की 100% जांच AI आधारित कैमरों के जरिए होगी.

Published: October 17, 2024, 17:05 IST
Exit mobile version