पुरानी कार देकर नई कार खरीदने वालों को मिलेगी छूट, कंपनियों ने की ये तैयारी

कुछ शीर्ष लग्जरी कार निर्माता कंपनियां लगभग 25,000 रुपए तक की छूट दे सकती हैं. कंपनियों ने यह निर्णय सरकार की ओर से की जा रही पहल के तहत लिया है.

पुरानी कारों पर मिलेगी छूट

त्योहारी सीजन से ठीक पहले नई गाड़ी खरीदने वालों को लुभाने और स्‍क्रैप पॉलिसी को बढ़ावा देने के लिए वाहन निर्माता कंप‍नियों ने खास रणनीति बनाई है. इसके तहत पुरानी गाडि़यों को स्‍क्रैप करके नए वाहन खरीदने वालों को कंपनियां 1.5-3.5% की छूट देगी. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ शीर्ष लग्जरी कार निर्माता कंपनियां लगभग 25,000 रुपए तक की छूट दे सकती हैं. कंपनियों ने यह निर्णय सरकार की ओर से की जा रही पहल के तहत लिया है.

रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों का कहना है कि इस सिलसिले में मंगलवार को ऑटो इंडस्‍ट्री और सरकार की ओर से उपायों का खुलासा किए जाने की उम्मीद है. बता दें मार्च 2021 में स्क्रैपिंग नीति को लाए जाने के बाद से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी लगातार खरीदारों को अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छूट और कम GST जैसी रियायतों पर जोर दे रहे हैं. सरकार ने 60 पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधाएं और 75 ऑटोमैटिक टेस्टिंग स्टेशन स्थापित करने की पहल की है.

क्‍या है स्‍क्रैप पॉलिसी?

पुरानी गाडि़यों के धुएं से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार स्क्रैप पॉलिसी लेकर आई थी. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2021 में की थी. इस पॉलिसी के तहत 20 साल पुरानी कार और 15 साल से अधिक पुरानी कमर्शियल गाड़ियों का इस्तेमाल लोग नहीं कर पाएंगे. अगर कोई व्यक्ति ऐसी कारों को लेकर रोड पर चल रहा हैं तो उसे जुर्माना देना होगा. पॉलिसी के तहत पुराने वाहनों का फिटनेस टेस्ट होगा, जिससे पता चलेगा कि ये कारें रोड पर चल सकती हैं या नहीं.

Published: August 27, 2024, 11:01 IST
Exit mobile version