भूलकर भी चावल के बोरे में न डालें पानी में गिरा हुआ iPhone, पड़ सकते हैं लेने के देने

अगर फोन पानी में गिरता है, तो सबसे पहले उसे हाथों से पोंछें और ध्यान रखें कि चार्जर वाला साइड नीचे हो, ताकि और पानी अंदर न घुस सके

गीले आईफोन को चावल में न डालने की है सलाह

अगर आपका आईफोन (iPhone) पानी में गिर जाता है तो यह बहुत बुरा अनुभव हो सकता है. एक तो महंगा और दूसरा बनवाने में लगने वाला खर्च. हम अपने जुगाड़ के लिए जाने जाते हैं, ऐसा ही एक जुगाड़ हमने निकाला है पानी में गिरे हुए फोन को चावल की बोरी में गाड़ना, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि चावल की बोरी में फोन गाड़ना मुसीबत का सबब बन सकता है. अगर आपका फोन पानी में गिर जाता है, तो चावल की बोरी में डालने के बजाय आप कई अन्य उपाय कर सकते हैं.

क्या करना चाहिए?

सबसे पहले, अगर आईफोन पानी में गिरता है, तो न ही पैनिक होने की जरूरत है और न ही उसे चावल की बोरी में डालने की. Apple ने आधिकारिक तौर पर सलाह दी है कि गीले या भीगे हुए आईफोन को चावल में न डालें, क्योंकि ऐसा करने पर चावल के छोटे कण आपके आईफोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अगर फोन पानी में गिरता है, तो सबसे पहले उसे हाथों से पोंछें और ध्यान रखें कि चार्जर वाला साइड नीचे हो, ताकि और पानी अंदर न घुस सके. इसके बाद इसे सूखे स्थान पर रख दें. कम से कम 30 मिनट बाद इसे चार्ज करने या कोई एक्सेसरी कनेक्ट करें. यदि फिर भी अलर्ट आता है, तो इसका मतलब है कि कनेक्टर, पिन या केबल में पानी है. इसे दोबारा कोशिश करने से पहले कम से कम एक दिन के लिए सूखी जगह पर छोड़ दें.

क्या नहीं करना चाहिए?

अगर आईफोन पानी में गिरता है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जो आपको नहीं करनी हैं. आपको आईफोन सुखाने के लिए कोई बाहरी गर्म चीज़ या कंप्रेस्ड हवा का उपयोग नहीं करना है.

आपको कनेक्टर में कोई रूई, कागज या तौलिया जैसी किसी वस्तु को नहीं डालना है. जब तक आप सुनिश्चित न कर लें कि फोन सूख गया है, तब तक उसमें चार्जिंग केबल या कोई और प्लग न लगाएं. और सबसे जरूरी, इसे चावल की बोरी में तो कतई न डालें.

Published: September 2, 2024, 10:32 IST
Exit mobile version