स्‍पेसएक्‍स पर लगे भारी जुर्माने से गुस्‍से में एलन मस्‍क, कह दी ये बात

अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन  के खिलाफ मुकदमा करने की बात कही है.

स्‍पेसएक्‍स पर जुर्माने को लेकर मस्‍क ने कही ये बात

अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन  के खिलाफ मुकदमा करने की बात कही है. एलन मस्क ने एफएए की ओर से उनकी कंपनी स्पेसएक्स पर जुर्माना लगाने का ऐलान करने के बाद यह बात कही. उन्होंने कहा कि एफएए ने जो हमारे ऊपर जुर्माना लगाने का ऐलान किया है हम उसके खिलाफ कोर्ट जाएंगे. स्पेस एक्स, एफएए पर मुकदमा करेगा. मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर इस बारे में जानकारी दी.

दरअसल, स्पेस कार्यक्रमों के ऊपर नजर रखने वाली संस्था एफएफए ने मस्क की कंपनी पर करीब 52,539,747 रुपये का जुर्माना लगाने का ऐलान किया. कंपनी ने कहा कि मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने अपने दो अंतरिक्ष मिशनों को लॉन्च करने समय सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया है. कंपनी ने कहा कि पहला उल्लंघन 18 जून, 2023 को PSN SATRIA-1 मिशन में किया था, जिसे केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया था. वहीं,  नियमों में उल्लंघन का दूसरा मामला 28 जुलाई, 2023 को इकोस्टार XXIV जुपिटर मिशन की लॉन्च से जुड़ा हुआ है. FAA ने कहा कि स्पेसएक्स को रॉकेट लॉन्च करने के अपने लाइसेंस से संबंधित एक नियम में सुधार करने को कहा गया था, लेकिन स्पेस एक्स ने उनके को सुझाव को नहीं माना. कंपनी ने कहा कि वह स्पेस एक्स के दोनो अंतरिक्ष मिशन के कार्यक्रमों पर अलग- अलग जुर्माना लगाने का प्रस्ताव कर रहे हैं, जिसके बाद स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने FAA पर मुकदमा करने की बात कही.

सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई- एफएए

इस कार्रवाई पर एफएए ने कहा कि हमारा काम है कि जो कंपनियां स्पेस कार्यक्रमों को लॉन्च करती हैं. हमारा काम है उनकी सुरक्षा करना, निगरानी करना. अगल कोई कंपनी सुरक्षा नियमों के खिलाफ जा करके कोई कार्यक्रम करेगी तो उस पर जरूरी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

स्पेसएक्स पर एफएए के जुर्माने बाद एलन मस्क ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट करते हुए फैसले की आलोचनी की है. उन्होंने कहा कि स्पेस एक्स एफएए ने जो जुर्माने का प्रस्ताव रखा है उसके खिलाफ मुकदमा करेगा .

Published: September 18, 2024, 17:32 IST
Exit mobile version