देश को मिलने वाली है 50 नए एयरपोर्ट की सौगात, केंद्रीय मंत्री ने कहा आने वाले वर्षों में और बढ़ेगी संख्या

24 अक्टूबर को नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि अगले पांच सालों में 50 और एयरपोर्ट बनाए जाएंगे.

देश में बनेंगे 50 और एयरपोर्ट

वर्तमान में भारत में मौजूद एयरपोर्ट्स की संख्या 157 है. यह आंकड़ा पिछले 10 वर्षों के दौरान मौजूद एयरपोर्ट की संख्या के दोगुना है. गुरुवार, 24 अक्टूबर को नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि अगले पांच सालों में 50 और एयरपोर्ट स्थापित किए जाएंगे. नागरिक उड्डयन मंत्री ने एयरपोर्ट के इकोसिस्टम की बेहतरी करने पर भी जोर देते हुए कहा कि इससे नौकरी में बढ़ोतरी भी होगी.

अगले 20 वर्षों में और बढ़ेगा आंकड़ा

के राजमोहन नायडू ने दिल्ली में एयरबस इंडिया और साउथ एशिया मुख्यालय के ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन करने के बाद एयरपोर्ट की संख्या को बढ़ाने को लेकर बात कही. उड्डयन मंत्री ने कहा कि अगले 5 सालों में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे वहीं अगले 20 वर्षों में नए एयरपोर्ट बनाने की संख्या बढ़कर 200 हो जाएगी.

यात्रियों की संख्या में हो सकती है वृद्धि

इससे इतर उड्डयन मंत्री ने बढ़ते एयरपोर्ट की संख्या के साथ एयरपोर्ट इकोसिस्टम में सुधार की भी बात की जिससे जॉब क्रिएशन और कमर्शियल एक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा. नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुलनाम ने हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद जताई. उन्होंने कहा कि देश में हवाई यात्रा करने वाले लोगों की संख्या अगले पांच सालों में दोगुनी हो सकती है जो पिछले साल तक 220 मिलियन (2.2 करोड़) थी.
Published: October 24, 2024, 18:00 IST
Exit mobile version