गणेश चतुर्थी, दुर्गा पूजा, छठ और दिवाली के लिए रेलवे चला रहा स्‍पेशल ट्रेनें, इन रूटों पर मिलेगा फायदा

किन रूटों पर दौड़ेंगी ये खास ट्रेनें और कहां के लोगों को मिलेगा सबसे ज्‍यादा फायदा, आइए नजर डालते हैं.

रेलवे चलाएगा स्‍पेशल ट्रेन

त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. रेलवे का मकसद दिवाली, दुर्गा पूजा, गणेश चतुर्थी, ओणम और छठ पूजा के दौरान होने वाली भीड़ को नियंत्रित करना है. दक्षिणी रेलवे की ओर से दो स्‍पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं. इसके अलावा दूसरे जोन में भी विशेष ट्रेनें सितंबर से नवंबर तक चलाई जाएंगी. ये साप्ताहिक रूप से चलेंगी. तो किन रूटों पर दौड़ेंगी ये खास ट्रेनें और कहां के लोगों को मिलेगा सबसे ज्‍यादा फायदा, आइए नजर डालते हैं.

डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल

यहां से संतरागाछी स्‍पेशल ट्रेन संख्या 06089 चलेगी, जो सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के दौरान बुधवार को दोपहर 1:30 बजे डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से रवाना होगी, जो अगले दिन रात 8:50 बजे संतरागाछी पहुंचेगी. इसी तरह ट्रेन संख्या 06090 संतरागाछी से गुरुवार को रात 11:40 बजे वापस आएगी और तीन दिन बाद सुबह 9:00 बजे डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल पहुंचेगी.

तांबरम

संतरागाछी स्पेशल ट्रेन संख्या 06095 गुरुवार को दोपहर 1:00 बजे तांबरम से रवाना होगी और अगली शाम संतरागाछी पहुंचेगी. वहीं ट्रेन संख्या 06096 शुक्रवार को रात 11:50 बजे संतरागाछी से रवाना होगी और तीन दिन बाद सुबह 9:45 बजे तांबरम पहुंचेगी.

गणेश उत्‍सव पर भी दौड़ेंगी स्‍पेशल ट्रेनें

गणेश उत्सव को ध्‍यान में रखते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्‍पेशल ट्रेन चलाए जाने की घोषणा की है. इस दौरान करीब 342 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये सेवाएं 7 सितंबर से शुरू होने वाली हैं. इसमें मुंंबई के लिए ज्‍यादा ट्रेनें चलाई जाएंगी.

मुंबई सीएसएमटी

रेलवे के मुताबिक सावंतवाड़ी रोड ट्रेन नंबर 01151: मुंबई सीएसएमटी से सावंतवाड़ी रोड (1 सितंबर से 18 सितंबर तक प्रतिदिन) चलाई जाएगी, वहीं ट्रेन नंबर 01152: सावंतवाड़ी रोड से मुंबई सीएसएमटी (1 सितंबर से 18 सितंबर तक प्रतिदिन) दौड़ेगी. मुंबई सीएसएमटी – रत्नागिरी ट्रेन नंबर 01153: मुंबई सीएसएमटी से रत्नागिरी (1 सितंबर से 18 सितंबर तक प्रतिदिन) ट्रेन नंबर 01154: रत्नागिरी से मुंबई सीएसएमटी (1 सितंबर से 18 सितंबर तक प्रतिदिन)

लोकमान्य तिलक (टी) – कुडाल ट्रेन नंबर 01167: लोकमान्य तिलक (टी) से कुडाल (1 सितंबर से 18 सितंबर तक प्रतिदिन) ट्रेन नंबर 01168: कुडाल से लोकमान्य तिलक (टी) (1 सितंबर से 18 सितंबर तक प्रतिदिन) लोकमान्य तिलक (टी) – सावंतवाड़ी रोड ट्रेन नं. 01171: लोकमान्य तिलक (टी) से सावंतवाड़ी रोड (1 सितंबर से 18 सितंबर तक प्रतिदिन) ट्रेन नं. 01172: सावंतवाड़ी रोड से लोकमान्य तिलक (टी) (1 सितंबर से 18 सितंबर तक प्रतिदिन) चलाई जाएगी.

ओणम के लिए भी विशेष इंतजाम

दक्षिण भारत के पर्व ओणम के लिए भी रेलवे स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा. इसके लिए दक्षिण रेलवे के तिरुवनंतपुरम डिवीजन ने यात्रियों की भीड़ को मैनेज करने के लिए विशेष ट्रेनें निर्धारित की हैं. त्योहार के करीब आने पर डिवीजन की ओर से ट्रेनों के नाम और समय का विवरण जारी किया जाएगा. रेलवे की यात्रियों से अपील है कि त्योहारी सीजन के लिए अपनी यात्रा योजना को सुरक्षित करने के लिए पहले से टिकट की बुकिंग कराएं, जिससे उन्‍हें आखिरी समय में दिक्‍कत न हो.

Published: September 2, 2024, 10:28 IST
Exit mobile version