35 से 40 मिनट में न्यू अशोक नगर से मेरठ की पूरी होगी यात्रा, एनसीआरटीसी ने की ट्रायल रन की घोषणा

दिल्ली में न्यू अशोक नगर नमो भारत स्टेशन का निर्माण पूरा होने वाला है. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक लगभग 12 किलोमीटर लंबे खंड पर ट्रायल रन नवंबर से शुरू होगा.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने मंगलवार को कहा कि साहिबाबाद से दिल्ली के न्यू अशोक नगर तक 12 किलोमीटर लंबे खंड पर ट्रायल रन नवंबर से शुरू होने की उम्मीद है. एक बयान के अनुसार, दिल्ली में न्यू अशोक नगर नमो भारत स्टेशन का निर्माण पूरा होने वाला है. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक लगभग 12 किलोमीटर लंबे खंड पर ट्रायल रन नवंबर से शुरू होगा. यह स्टेशन लगभग 35-40 मिनट में न्यू अशोक नगर और मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशनों के बीच निर्बाध यात्रा को सक्षम करेगा.

इसके साथ ही, एनसीआरटीसी कॉरिडोर के दिल्ली खंड में नौ किलोमीटर का एलिवेटेड वायडक्ट और पांच किलोमीटर का भूमिगत खंड है. वायडक्ट का निर्माण पूरा होने के साथ, ट्रैक बिछाने और ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन (ओएचई) इंस्टॉलेशन पर काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. इस 14 किलोमीटर लंबे खंड में सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार स्टेशन शामिल हैं.

इन चीजों पर तेजी से चल रहा है काम

न्यू अशोक नगर स्टेशन की लंबाई करीब 215 मीटर और चौड़ाई 30 मीटर है. कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल पूरे हो चुके हैं. न्यू अशोक नगर तक ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है. ओएचई और सिग्नलिंग का काम भी चल रहा है. यात्रियों को एनसीआरटीसी द्वारा बनाए जा रहे 90 मीटर लंबे और 6 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) से लाभ होगा, जो न्यू अशोक नगर नमो भारत स्टेशन को मेट्रो स्टेशन से जोड़ेगा. यह एफओबी मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स लेवल को एनसीआरटीसी स्टेशन के कॉनकोर्स से सीधे जोड़ेगा, जिससे यात्रियों को स्टेशन परिसर से बाहर निकले बिना इन परिवहन साधनों के बीच आसानी से आवागमन करने में मदद मिलेगी.

इन सुविधाओं का रखा गया है ध्यान

स्टेशन पर प्लेटफॉर्म से लेकर कॉनकोर्स लेवल तक यात्रियों की निर्बाध आवाजाही के लिए चार एस्केलेटर लगाए गए हैं. यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफॉर्म लेवल पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) भी लगाए जा रहे हैं. आस-पास के इलाकों से स्टेशन तक कनेक्टिविटी और पहुंच को बेहतर बनाने के लिए एनसीआरटीसी स्टेशन पर दो अतिरिक्त एफओबी भी बना रहा है. स्टेशन के प्रवेश द्वार पर 550 से अधिक दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल होंगे. पार्किंग सुविधा निजी वाहनों से आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा को काफी हद तक बढ़ाएगी.

Published: September 11, 2024, 12:08 IST
Exit mobile version