बुजुर्गों के लिए क्‍यों फायदेमंद है आयुष्‍मान कार्ड, कैसे मिलेगा लाभ, जानें आवेदन प्रक्रिया समेत ये डिटेल

अब 70 वर्ष से ज्‍यादा की उम्र के नागरिकों को भी आयुष्‍मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा. उन्‍हें 5 लाख रुपए तक का कवरेज मिलेगा.

कैसे बनवाएं आयुष्‍मान कार्ड

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) का विस्‍तार करते हुए सरकार ने बुधवार को बड़ी घोषणा की. इसके तहत अब 70 वर्ष से ज्‍यादा की उम्र के नागरिकों को भी इसमें कवर किया जाएगा. उन्‍हें 5 लाख रुपए तक का कवरेज मिलेगा. इसमें आय-स्तर के प्रतिबंध को भी हटा दिया गया है, इससे अब 4.5 करोड़ परिवारों और 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य कवरेज का फायदा मिलेगा. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इससे जुड़ी जरूरी जानकारी इस प्रकार है.

क्‍या है आयुष्‍मान भारत योजना?

आयुष्मान भारत स्कीम की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2017 में की थी. इस स्कीम के तहत देशभर के चुनिंदा सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज करवाया जा सकता है. इसमें मेडिकल टेस्ट से लेकर ऑपरेशन, दवाइयों और यहां तक कि ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च को भी शामिल किया जाता है. स्कीम के तहत अस्पताल में भर्ती होने के 10 दिन पहले और बाद के खर्च के रिफंड का नियम है.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत अब 70 साल या इससे ऊपर के लोगों को भी अब 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.
  • पहले से आयुष्मान भारत योजना का फायदा ले रहे परिवारों में अगर कोई भी व्यक्ति 70 साल से ज्यादा उम्र का है, तो उनको 5 लाख रुपए सालाना का अतिरिक्त टॉप-अप दिया जाएगा.
  • 70 साल से ज्यादा उम्र के दंपत्ति को भी 5 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा.
  • इस हेल्‍थ योजना का फायदा किसी भी आर्थिक स्थिति के लोग ले सकते हैं.
  • निजी स्वास्थ्य बीमा धारक भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

दूसरी योजनाओं का लाभ ले रहे लोगों के लिए नियम

आयुष्‍मान भारत के अलावा दूसरी सार्वजनिक स्वास्थ्य योजनाओं के तहत आने वालों के लिए सरकार ने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. इसके तहत सीजीएचएस, ईसीएचएस या आयुष्मान सीएपीएफ की ओर से कवर किए गए वरिष्ठ नागरिकों को अपने वर्तमान सार्वजनिक बीमा या नए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कवरेज के बीच चयन करना होगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पात्र लाभार्थियों को एक अलग कार्ड जारी किया जाएगा.

कैसे बनवाएं आयुष्‍मान कार्ड?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को PM-JAY के तहत आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन देना होगा. इसे ऑनलाइन पोर्टल की मदद से बनवाया जा सकता है. आप चाहे तो आयुष्मान मित्र ऐप की भी मदद ले सकते हैं. आवेदन के लिए pmjay.gov.in पर जाएं और रजिस्ट्रेशन बटन पर जाएं. यहां अपने आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करें. आधार को वेरिफाई कराने के लिए मोबाइल नंबर पर मिले OTP को भरें. आवेदन स्‍वीकार होने का इंतजार करें, प्रक्रिया के पूरे हाने पर कार्ड ऑनलाइन दिखने लगेगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, फोटो आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी.

Published: September 12, 2024, 13:16 IST
Exit mobile version