देश को मिलने वाली है वंदे मेट्रो की सौगात, इन शहरों के बीच चलेगी ट्रेन

वंदे मेट्रो का उद्घाटन, प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के एक दिन पहले यानी 16 सितंबर को होना है. यह मेट्रो गुजरात के दो बड़े शहर, अहमदाबाद और भुज के बीच हफ्ते में 6 दिन चलेगी.

वंदे मेट्रो का होगा उद्घाटन

आपने वंदे भारत ट्रेन के बारे में काफी सुना होगा. सरकार अब अपने कदम को और आगे बढ़ाते हुए वंदे मेट्रो की परिचालन भी शुरू करने वाली है. प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के दो शहरों के बीच वंदे मेट्रो के परिचालन को हरी झंडी दिखाएंगे. कुछ ही दिनों के बाद देश की पहली वंदे मेट्रो को गुजरात के अहमदाबाद से रवाना किया जाएगा.

बता दें कि वंदे मेट्रो का उद्घाटन, प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के एक दिन पहले यानी 16 सितंबर को होना है. यह मेट्रो गुजरात के दो बड़े शहर, अहमदाबाद और भुज के बीच हफ्ते में 6 दिन चलेगी.

क्या होगी समय सारणी?

मेट्रो, सुबह के 05:05 AM मिनट से भुज से चलेगी और 5 घंटे 30 मिनट के सफर के बाद 10:50 AM मिनट पर अहमदाबाद पहुंच जाएगी. वहीं इसके उलट वापस लौटते वक्त अहमदाबाद से मेट्रो शाम के 05:30 PM बजे निकलेगी और 5 घंटे 45 मिनट की जर्नी के बाद रात के 11:10 PM बजे भुज पहुंच जाएगी. इन स्टेशनों के बीच मेट्रो कुल 9 जगहों पर रुकेगी. अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, समाखिली, हलवद, ध्रंगधरा, विरंगम, चांदलोडिया और साबरमती.

कितनी होगी फेयर?

विज्ञप्ति के मुताबिक, कम से कम 30 रुपये चार्ज किया गया जाएगा. इस फेयर में जीएसटी भी अलग से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा, मौजूदा नियमों के अनुसार क्लर्केज चार्ज पर 5 फीसदी जीएसटी भी लागू होगा. मेट्रो से जुड़ी सॉफ्टवेयर के जरूरी बदलाव के लिए क्रिस जिम्मेदार है.

3 हजार पैसेंजर ट्रेन को हटाने की तैयारी

रेलवे वर्तमान में मौजूद तीन हजार पैसेंजर ट्रेनों को हटाकर वंदे मेट्रो चलाने वाली है. इंटरसिटी के तौर पर चलने वाली यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. इन्हें 200 से 350 किलोमीटर के अंदर आने वाले प्रमुख शहरों के बीच चलाया जाएगा. संभव है कि निकट भविष्‍य में अन्‍य शहरों के बीच भी वंदे मेट्रो ट्रेन चलाई जाए.

Published: September 13, 2024, 16:13 IST
Exit mobile version