दुनिया की पहली प्राइवेट स्पेसवॉक के साथ सुरक्षित धरती पर लौटी पोलारिस टीम

पांच दिन की सफल यात्रा के बाद पोलरिस डॉन अंतरिक्ष यात्रियों के प्राइवेट ग्रुप के साथ धरती पर वापसी हुई.

अंतरिक्ष से वापस लौटी टीम

पांच दिन की सफल यात्रा के बाद पोलरिस डॉन अंतरिक्ष यात्रियों के प्राइवेट ग्रुप की साथ धरती पर वापसी हुई. यह यात्रा स्पेसएक्स का सफल मिशन साबित हुआ है. स्पेसएक्स (SpaceX) कैप्सूल चार नागरिकों को लेकर रविवार को फ्लोरिडा के ड्राई टोरटुगास के पास मेक्सिको की खाड़ी में उतरा.

इस स्पेसएक्स कैप्सूल में टेक उद्दमी जेरेड इसाकमैन, दो स्पेसएक्स इंजीनियर और एक पूर्व वायु सेना थंडरबर्ड पायलट सवार थे. मिशन में दुनिया का पहला प्राइवेट स्पेसवॉक शामिल था. अंतरिक्ष से पृथ्वी की यह यात्रा लाइव दिखाई जा रही थी. पृथ्वी पर वापसी का सीधा प्रसारण एलन मस्क के नेतृत्व वाली स्पेसएक्स द्वारा किया गया.

“स्पेस से पृथ्वी पर्फेक्ट दुनिया सी दिखती है”

कैप्सूल पृथ्वी से लगभग 460 मील (740 किलोमीटर) ऊपर परिक्रमा करते हुए पहला निजी स्पेसवॉक किया. यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन और हबल स्पेस टेलीस्कोप से भी अधिक ऊंचा है. मंगलवार को उड़ान भरने के बाद उनका स्पेसक्राफ्ट 875 मील (1,408 किलोमीटर) की अधिकतम ऊंचाई पर पहुंच गया.

मिशन के पूरा होने पर, पोलारिस ने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा, “स्पेसएक्स और पोलारिस डॉन क्रू ने पहला कमर्शियल स्पेसवॉक पूरा कर लिया है!” मिशन कमांडर जेरेड इसाकमैन ने ड्रैगन एग्जिट के दौरान और ~ 738 किमी से हमारे पृथ्वी को देखते हुए संदेश भेजा. अपने संदेश में उन्होंने कहा, “स्पेसएक्स, बेशक घर वापसी पर काम हमारा इंतजार कर रहा है. लेकिन यहां से, पृथ्वी एक पर्फेक्ट दुनिया के तरह दिखती है.”

https://twitter.com/PolarisProgram/status/1834210476156129761

इस मिशन के पूरा होने के साथ इसाकमैन स्पेसवॉक करने वाले 264वें व्यक्ति बन गए हैं. 1965 में सोवियत संघ ने पहली बार ऐसा किया था. स्पेसएक्स की सारा गिलिस अंतरिक्ष में चलने वाली 265वीं व्यक्ति हैं. अब तक, सभी स्पेसवॉक पेशेवर अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा किए गए थे.

Published: September 16, 2024, 16:58 IST
Exit mobile version