रिलायंस रिटेल के FMCG ब्रांड्स RCPL में होंगे ट्रांसफर, बड़े विस्‍तार की तैयारी में है कंपनी

रिलायंस रिटेल अपने अधिकांश फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) ब्रांडों को अपनी नई एफएमसीजी शाखा, रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) में स्थानांतरित करने की तैयारी में है.

एफएमसीजी ब्रांड्स का रिलायंस रिटेल से होगा ट्रांसफर

रिलायंस रिटेल अपने अधिकांश फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) ब्रांडों को अपनी नई एफएमसीजी शाखा, रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) में स्थानांतरित करने की तैयारी में है. इसके पीछे का मुख्य उद्देश्य विशेष ध्यान के साथ व्यापार को तेजी से आगे बढ़ाना है.

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें शामिल प्राइवेट लेबल्स में स्नैक्टैक, प्यूरिक, ग्लिमर, एन्ज़ो और गेट रियल शामिल हैं. इसके अलावा, आरसीपीएल ने बॉटलिंग उपकरण खरीदकर इसको लीज पर देकर संचालन करने के लिए चार से पांच बॉटलिंग प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी इन समझौतों को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत कर रही है.

विस्तार योजना

ये कदम ऐसे समय उठाए गए हैं जब रिलायंस रिटेल वेंचर्स इक्विटी और डेट के संयोजन के माध्यम से आरसीपीएल में 3,900 करोड़ रुपये तक का निवेश करने की तैयारी कर रही है. आरसीपीएल ने हाल ही में इस निवेश के लिए बोर्ड की मंजूरी हासिल की है.

एक बार पूरा हो जाने पर, यह नवंबर 2022 में आरसीपीएल के लॉन्च के बाद से एफएमसीजी क्षेत्र में रिलायंस रिटेल द्वारा सबसे बड़ा निवेश होगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स, आरसीपीएल सहित समूह के सभी खुदरा व्यवसायों के लिए होल्डिंग इकाई के रूप में कार्य करती है.

साझेदारी और अधिग्रहण

अपनी स्थापना के बाद से ही रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) ने मुख्य रूप से एफएमसीजी ब्रांड्स को हासिल करने और उनके साथ साझेदारी करने पर ध्यान केंद्रित किया है. महत्वपूर्ण साझेदारियों में श्रीलंकाई कंपनियों एलिफेंट हाउस और मालीबन बिस्किट के साथ भारत में उनके उत्पादों का उत्पादन और वितरण करने के लिए सहयोग शामिल है. आरसीपीएल ने कन्फेक्शनरी ब्रांड रावलगांव का पूरा अधिग्रहण, लोटस चॉकलेट में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी और सोसियो हजूरी बेवरेजेज में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी जैसे महत्वपूर्ण अधिग्रहण भी किए हैं.

इसके अलावा, कंपनी ने पैकेज्ड फूड, खाद्य तेल और आवश्यक वस्तुओं को कवर करते हुए इंडिपेंडेंस ब्रांड भी पेश किया है. इससे पहले कैम्पा ब्रांड, रिलायंस रिटेल या इसकी मूल कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स के माध्यम से संचालित किए गए थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस रिटेल का लक्ष्य आरसीपीएल को हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, कोका-कोला और अडानी विल्मर जैसी प्रमुख कंपनियों के प्रतिस्पर्धी के रूप में स्थापित करना है ताकि भारत में इसकी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके.

Published: September 16, 2024, 17:21 IST
Exit mobile version