Muhurat Trading: नोट छापने की मशीन बन सकते हैं ये स्‍टॉक्‍स, दिवाली पर जगमगा उठेगा पोर्टफोलियो

नए निवेश की शुरुआत इस दिन से अच्‍छी मानी जाती है. ऐसे में अगर आप भी इस दिवाली निवेश की सोच रहे हैं तो दिग्‍गज ब्रोकरेज फर्म एंजेल वन के चुनें गए ये स्‍टॉक्‍स आपके काम आ सकते हैं.

मुहुर्त ट्रेडिंग

दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्‍मी की पूजा होती है, इसी कारण दीपों के इस पर्व पर शेयर मार्केट में मुहूर्त ट्रेडिंग का भी चलन है. नए निवेश की शुरुआत इस दिन से अच्‍छी मानी जाती है. ऐसे में अगर आप भी इस दिवाली निवेश की सोच रहे हैं तो दिग्‍गज ब्रोकरेज फर्म एंजेल वन के चुनें गए ये स्‍टॉक्‍स आपके काम आ सकते हैं.

वेसुवियस इंडिया लिमिटेड

रिफ्रैक्टरी वस्तुओं की मैन्‍यूफैक्‍चरिंग करने वाली ये कंपनी भारत और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों को सेवाएं प्रदान करती है. Q1FY25 तक इस कंपनी का राजस्व 14.1% सालाना आधार पर बढ़ा है, जिससे यह 462 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. वहीं शुद्ध लाभ 28.9% YoY आधार पर बढ़कर 67 करोड़ रुपये हो गया है. भविष्‍य के लिए इसका आउटलुक मजबूत है. वर्तमान में इसकी कीमत 5,780 रुपये के आस-पास है. ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक भविष्‍य में इसके 6,770 रुपये पर पहुंचने की उम्‍मीद है.

निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड

यह कंपनी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) सहित म्यूचुअल फंडों के प्रबंधन का काम करती है. यह पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं, वैकल्पिक निवेश फंड और पेंशन फंड सहित प्रबंधित खाते और ऑफशोर फंड और सलाहकार की भी भूमिका निभाती है.Q1 FY25 में इसका राजस्व 42.6% सालाना आधार पर बढ़कर 505 करोड़ रुपये हो गया और शुद्ध लाभ 40.6% सालाना आधार पर बढ़कर 332 करोड़ रुपये हो गया. बाजार में तेजी के कारण इसमें बढ़ोतरी हुई है. अभी इसके शेयर की कीमत 680 रुपये है, जिसके आने वाले दिनों में 820 रुपये पर पहुंचने की उम्‍मीद है.

एनसीसी लिमिटेड

भारत में सबसे बड़ी निर्माण कंपनियों में से एक है. यह परिवहन, जल एवं सिंचाई, भवन, बिजली, पारेषण और वितरण में सिविल निर्माण का कार्य करती है. कंपनी ने रेलवे और धातु क्षेत्रों में भी कदम रखा है. इसका रियल एस्टेट विकास क्षेत्र में भी दखल है और दक्षिण भारत के विभिन्न शहरों में इसका दबदबा है Q1FY25 में इसका राजस्व में सालाना आधार पर 26.2% बढ़ा, जो 5,528 करोड़ रुपये हो गया. शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 21.2% बढ़कर 223 करोड़ रुपये हो गया. मजबूत ऑर्डर बुक के चलते 4 से 6 महीनों में यह 400 रुपये तक पहुंच सकता है.

ज्योति लैब्स लिमिटेड

घरेलू FMCG उद्योग में यह एक प्रसिद्ध ब्रांड है. इसके पास फैब्रिक केयर, डिशवॉशिंग, घरेलू कीटनाशक (HI) और पर्सनल केयर की चार प्रमुख श्रेणियों में फैला एक विविध उत्पाद पोर्टफोलियो है. पोस्ट-वॉश (उजाला ब्रांड के तहत) और डिशवॉशिंग सेगमेंट में भी बाजार में इसकी अच्‍छी पकड़ है. Q1FY25 में, राजस्व सालाना आधार पर 7.9% बढ़कर 742 करोड़ रुपये हो गया और शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 6.2% बढ़कर 102 करोड़ रुपये हो गया. भविष्‍य को लेकर इसका रुख सकारात्‍मक है, लिहाजा फर्म ने इसका टारगेट 680 रुपये रखा है.

डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड

डिक्सन एक इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज (ईएमएस) कंपनी है, जो उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, लाइटिंग, होम अप्लायंस, क्लोज-सर्किट टेलीविज़न कैमरा (सीसीटीवी) और मोबाइल फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के क्षेत्र में काम करती है. यह रिवर्स लॉजिस्टिक्स ऑपरेशन भी करती है. इसके अलावा, यह सुरक्षा निगरानी उपकरण, पहनने योग्य और एसी-पीसीबी बनाती है. हाल ही में, इसने भारत में वायरलेस ऑडियो समाधान डिजाइन करने और निर्माण के लिए इमेजिन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया है. इसका Q1FY25 में, राजस्व में सालाना आधार पर 101.1% की वृद्धि हुई और यह 6580 करोड़ रुपये हो गया तथा शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 108.9% बढ़कर 140 करोड़ रुपये हो गया. इसका भविष्‍य के लिए टारगेट प्राइस 19,070 रुपये है.

महानगर गैस लिमिटेड

सिटी गैस वितरण (सीजीडी) के व्यवसाय में लगी हुई यह कंपनी वर्तमान में मुंबई शहर सहित आस-पास के क्षेत्रों और महाराष्ट्र राज्य के रायगढ़ जिले में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करती है .Q1FY25 में, राजस्व में सालाना आधार पर 3.4% की वृद्धि हुई और यह 1,590 करोड़ रुपये हो गया तथा शुद्ध लाभ में 22.5% की गिरावट आई और यह 285 करोड़ रुपये हो गया. हालांकि बढ़ती इनपुट लागत ने वर्तमान प्रदर्शन को प्रभावित किया है, लेकिन कंपनी बढ़ती सीएनजी मांग को पूरा करने और राजस्व बढ़ाने के लिए अच्छी स्थिति में है, ऐसे में फर्म ने आने वाले दिनों के लिए इसका टारगेट प्राइस 2,310 रुपये रखा है.

ये स्‍टॉक्‍स भी फायदेमंद

ब्रोकरेज फर्म एंजेल वन ने कुछ और स्‍टॉक्‍स को दिवाली के लिए अपनी बकेट लिस्‍ट में शामिल किया है, इनमें जैव प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग कंपनी प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सर्विस सेग्‍मेंट की कंपनी ईक्‍लर्स सर्विसेज लिमिटेड, ओरल केयर प्रोडक्‍ट बनाने वाली कोलगेट-पामोलिव लिमिटेड, कमिंस इंडिया लिमिटेड और ब्‍लू स्‍टार लिमिटेड शामिल हैं.

डिसक्‍लेमर– मनी9लाइव आपको किसी शेयर या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है. यहां सिर्फ जानकारी दी गई है. इंवेस्‍टमेंट से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य लें.

Published: October 25, 2024, 19:14 IST
Exit mobile version