उतार-चढ़ाव वाले बाजार में भी फायदा, इस वैल्यू फंड में निफ्टी से ज्यादा फायदा

पिछले एक साल, तीन साल, 5 साल और 10 साल में फंड ने पॉइंट-टू-पॉइंट आधार पर क्रमशः 46.5 फीसदी, 26.4 फीसदी, 28.7 फीसदी और 18 फीसदी का रिटर्न दिया है.

इस फंड ने दिया दमदार रिटर्न

हाल के महीनों में इक्विटी बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं, और वहां से करीब पांच पर्सेंट पिछले हफ्ते टूट गए हैं. व्‍यापक तौर पर बाजार के कुछ क्षेत्रों में सुधार हुआ है, फिर भी अधिकांश सूचकांकों के लिए मूल्यांकन अभी भी ऊंचा लगता है. जैसे-जैसे बाजार व्‍यापक तौर पर सुधार होता है, मजबूत वैल्यू-आधारित स्टॉक-चयन मानदंडों पर आधारित पोर्टफोलियो निवेशकों के लिए अच्छा काम कर सकता है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड उन निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है जो लंबी अवधि में संपत्ति बनाना चाहते हैं. इसने पिछले 20 से अधिक वर्षों (रेगुलर प्लान) में सालाना आधार पर 21.2 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है. कभी-कभार खराब प्रदर्शन के बावजूद, फंड ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार मजबूत प्रदर्शन दिया है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी को 10 साल या उससे अधिक समय तक बने रहने के इच्छुक निवेशकों द्वारा अपने पोर्टफोलियो के मुख्य पोर्टफोलियो के रूप में माना जा सकता है. एसआईपी निवेश लंबी अवधि में फायदेमंद हो सकता है. पिछले कुछ दशकों में यह फंड सभी इक्विटी कैटेगरीज में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों में से एक रहा है.

पिछले एक साल, तीन साल, 5 साल और 10 साल में फंड ने पॉइंट-टू-पॉइंट आधार पर क्रमशः 46.5 फीसदी, 26.4 फीसदी, 28.7 फीसदी और 18 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस स्कीम ने विभिन्न समयावधियों में निफ्टी 500 टीआरआई से 3-8 फीसदी ज्यादा लाभ दिया है.

जब जनवरी 2013 से सितंबर 2024 की अवधि में पांच साल के रोलिंग रिटर्न पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी ने 15.4 फीसदी का औसत रिटर्न दिया है. निफ्टी 500 टीआरआई ने 13.6 फीसदी का औसत रिटर्न दिया.

स्टॉक चयन में फंड का झुकाव हमेशा लार्ज-कैप पर रहा है, जिसमें मिड और स्मॉल-कैप के छोटे हिस्से को शामिल किया गया है. अक्सर, स्कीम ने पोर्टफोलियो का 70 फीसदी या उससे अधिक लार्ज-कैप शेयरों में रखा है. कभी-कभी यह कम भी हो जाता है.

2019 के अंत और 2020 की शुरुआत में, जब आईटी, फार्मास्यूटिकल और ऑटोमोबाइल शेयरों में गिरावट आई, तो फंड ने इन क्षेत्रों में हिस्सेदारी बढ़ा दी, जिसमें बाद में अच्छी तेजी आई. हालांकि, पिछले 2-3 सालों में फंड ने बैंकों पर फोकस बढ़ाया है और उन्हें फंड में टॉप होल्डिंग्स बना दिया है. जबकि आईटी और फार्मा स्टॉक अभी भी शीर्ष सेगमेंट में शामिल हैं, लेकिन पोस्ट-कोविड अवधि से एक्सपोज़र कुछ हद तक कम हो गया है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी लिमिटेड के ईडी और सीआईओ एस नरेन कहते हैं कि हमारा मानना है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड भारत में दीर्घकालिक निवेशकों के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है, खासकर सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिये. इसके अलावा, खराब प्रदर्शन की अवधि के दौरान, हम एकमुश्त निवेश के माध्यम से आक्रामक दीर्घकालिक निवेश के अवसर देखते हैं.

Published: October 7, 2024, 12:14 IST
Exit mobile version