एक साल में दिया 31 फीसदी तक का रिटर्न, इस बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड का रहा जलवा

बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड एक तरह के हाइब्रिड म्‍यूचुअल फंड है. ये इक्विटी के साथ-साथ निश्चित आय वाली परिसंपत्तियों में निवेश करते हैं.

मोमेंटममोमेंटम इंडेक्‍स फंड में निवेश का समय

बैंक डिपॉजिट या पीपीएफ से बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो थोड़ा रिस्‍क उठाना होगा. म्‍यूचुअल फंडों के बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड ने एक साल में 31 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड क्‍या होते हैं. आइए जानते हैं.

बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड एक तरह के हाइब्रिड म्‍यूचुअल फंड है. ये इक्विटी के साथ-साथ निश्चित आय वाली परिसंपत्तियों में निवेश करते हैं. इन फंडों की खास बात यह है कि बदलती बाजार परिस्थितियों के हिसाब से ये अपने इक्विटी या फिक्‍स्‍ड इनकम के पोर्टफोलियो में बदलाव करते हैं. बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड के पोर्टफोलियो में बदलाव उसे डायनामिक एसेट एलोकेशन मॉडल पर निर्भर करता है.

एक्सिस बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने 1 एक साल में 31 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है. यानी अगर आपने 10,000 रुपये का निवेश किया है तो आज वो 13000 रुपये से ज्यादा होगा. वहीं, इसके बेंचमार्क निफ्टी 50 हाइब्रिड कंपोजिट ने केवल 17.68 फीसदी का रिटर्न दिया है. 3 साल में चक्रवृद्धि यानी सीएजीआर की दर से इस फंड का रिटर्न 15 फीसदी से अधिक रहा है.

इसी अवधि में दूसरी एसेट मैनेजमेंट कंपनियों के बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड के रिटर्न को देखें तो निप्पॉन के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने एक साल में 28 फीसदी का रिटर्न दिया है. बिरला के बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड ने 25 फीसदी, एसबीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने 25 फीसदी, कोटक बैलेंस्ड फंड ने 24 फीसदी और टाटा बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने केवल 23 फीसदी का रिटर्न दिया है.

एक्सिस फंड के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड की शुरुआत 1 अगस्त 2017 को हुई थी और अब इसने सात साल पूरे कर लिए हैं. इसमें आप एकमुश्त और एसआईपी के जरिये 100 रुपये से और उसके बाद उसके गुणक में निवेश कर सकते हैं. इसका एयूएम 2,466 करोड़ रुपये है.

एक्सिस म्यूचुअल फंड के इक्विटी फंड मैनेजर जयेश सुंदर के अनुसार, एक्सिस बैलेंस्ड एडवांटेज फंड इक्विटी आवंटन के लिए एक डायनामिक रणनीति अपनाता है, जिसमें उचित वैल्यूएशन पर मजबूत विकास क्षमता वाली कंपनियां शामिल होती हैं.
बैलेंस्ड एडवांटेज फंड एसेट एलोकेशन के लिए डायनामिक अप्रोच अपनाता है. इसके लिए नियम आधारित मॉडल का उपयोग किया जाता है जो इक्विटी एलोकेशन को समयानुसार समाहित करता है. यह एक इन हाउस प्रोसेस है जिसकी मदद से फंड मैनेजर इक्विटी में निवेश कर पाता है.

यह फंड इक्विटी या फिक्स्ड इनकम में शून्य से 100 फीसदी तक निवेश करता है.
फंड का फिलहाल लार्जकैप में 77.6 फीसदी निवेश है जबकि मिडकैप में 13.1 और स्माल कैप में 9.4 फीसदी का निवेश है. टॉप 10 सेक्टर्स की बात करें तो इनमें वित्तीय सेवाएं, आईटी, हेल्थकेयर, तेल एवं गैस, ऑटोमोबाइल एवं इसके कलपुर्जे, एफएमसीजी, कैपिटल गुड्स, केमिकल आदि शामिल हैं.

Published: September 4, 2024, 15:21 IST
Exit mobile version