वाट्सएप चैट को कैसे करें प्राइवेट, इस फीचर की मदद से आसानी से छुपाई जा सकती है बातचीत

वाट्सएप ने कुछ वक्त पहले चैट लॉक करने के अपडेट को लाइव किया था. जिसके जरिये यूजर बगैर अपनी चैट को आर्काइव किए उसे पासवर्ड की मदद से लॉक कर सकता है.

व्‍हाट्सऐप चैट प्रइवेट करने का तरीका

वाट्सएप केवल इंस्टेंट मैसेजिंग एप के टैग तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह अब लोगों की जरूरत बन चुका है. दुनिया भर में वाट्सएप के करोड़ों यूजर्स हैं. सुबह जागने से लेकर रात को सोने तक, इसको कई तरह के कार्य  के लिए इस्तेमाल किया जाता है.  लेकिन कई बार लोगों को अपनी बातचीत को प्राइवेट रखना पसंद होता है. यानी चैट लिस्ट से किसी विशेष चैट को हटाना या छुपाना. वाट्सएप पर चैट हाइड करने के लिए लोग उस चैट को आर्काइव कर देते हैं. हालांकि चैट आर्काइव करना सुरक्षित विकल्प नहीं है. जिसे इसकी जानकारी है वो आर्काइव चैट को अनअर्काइव भी कर सकता है.

क्या है नया फीचर?

वाट्सएप की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए यूजर्स की सहूलियत के अनुसार कंपनी भी समय-समय पर नए अपडेट लाती रहती है. इसी क्रम में वाट्सएप ने कुछ वक्त पहले चैट लॉक करने के अपडेट को लाइव किया था. जिसके जरिये यूजर बगैर अपनी चैट को आर्काइव किए उसे पासवर्ड की मदद से लॉक कर सकता है. इससे यूजर्स को अपने पर्सनल बातचीत को प्राइवेट करने में काफी सहूलियत होगी. यहां हम आपको चैट लॉक की पूरी प्रक्रिया बताएंगे.

कैसे करें चैट लॉक?

  1. सबसे पहले अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में वाट्सएप खोलें.
  2. उसके बाद चैट को सलेक्ट करें जिसे आप प्राइवेट करना चाहते हैं.
  3. उसके बाद आपको स्क्रीन के दाहिनी कोने पर तीन डॉट देखेंगे. उस पर टच करें.
  4. वहां पर चैट लॉक का ऑप्शन दिखेगा. आपको उसपर टच कर देना है.
  5. सेलेक्ट करने बाद आपके स्क्रीन पर पॉप आएगा जिसपर लिखा होगा, ‘कीप दिस चैट लॉक एंड हिडन’. आपको ‘कंटिन्यू’ पर क्लिक करना होगा.
  6. बस, हो गया चैट लॉक.

कैसे करें अनलॉक?

लॉक किए गए चैट को आप अपने होम स्क्रीन पर नीचे स्वाइप करके अनलॉक कर सकते हैं. अनलॉक करने के लिए आपको अपना फिंगरप्रिंट, पासवर्ड या फेस बायोमेट्रिक दर्ज करना होगा. बता दें कि लॉक किया गए चैट का नोटिफिकेशन भी लॉक हो जाएगा. यानी उस चैट से आए कोई भी मैसेज आपके नोटिफिकेशन बार में नहीं दिखेगा. वहां पर ‘1 न्यू मैसेज’ लिख कर आएगा. अगर आपको लॉक किए गए चैट को अनलॉक करना है तो उसके लिए भी चैट में जाकर तीन डॉट पर क्लिक करना होगा. वहीं पर यूजर को ‘अनलॉक’ का विकल्प दिखेगा.

Published: September 20, 2024, 15:25 IST
Exit mobile version